logo

झारखंड में पेड़ लगाने पर मिलेगी मुफ्त बिजली, जानें क्या है पूरा प्लान

JVBNL2.jpeg

रांची 

झारखंड में पेड़ लगाने पर आपको मुफ्त बिजली मिल सकती है। योजना मुख्य रूप से राज्य के शहरी क्षेत्रों के लिए है। योजना का प्रारूप वन विभाग, विद्युत विभाग औऱ नगर निकायों ने मिलकर तैयार किया है। योजना को अंतिम रूप देने के लिए नगर निगम और नगर परिषदों के साथ बिजली बोर्ड के अधिकारी काम कर रहे हैं। मिली खबर में बताया गया है कि कोई उपभोक्ता अगर अपने आवास या भूमि पर एक पड़े लगाता है तो उसे अधिकतम 5 यूनिट बिजली मुफ्त में दी जायेगी। योजना की शुरुआत उन जिलों से होगी, जहां अभी तक स्मार्ट मीटर नहीं लगाये गये हैं। फिलहाल इसके लिए कोडरमा जिले का चयन किया गया है। कोडरमा नगर परिषद ने इस बाबत सूचना भी जारी कर दी है। इसमें पूरी योजना की जानकारी दी गयी है। 

क्या हैं योजना की शर्तें 
इस संबंध में झारखंड बिजली वितरण निगम औऱ वन विभाग की ओर एक नियमावती तैयार की गयी है। इसके तहत झारखंड में पौधारोपण को बढ़ावा दिया जाना है। कहा गया है कि एक पेड़ लगाने पर उपभोक्ता को मुफ्त पांच यूनिट बिजली मिलेगी। जिले में लगाये गये पेड़ों की गणना निगर निकाय के अधिकारी करेंगे। वन विभाग को इसकी सूचना दी जायेगी। इसके बाद विन विभाग की अधिकारी पौधों और पेड़ों के लिस्ट की मॉनिटरिंग करेंगे। योजना का लाभ लेने के लिए पेड़ का व्यास कम से कम 20 सेंटीमीटर होनी चाहिये। पेड़ों को मापने का काम वन विभाग के अधिकारी करेंगे। इसके बाद उपभोक्ता को मुफ्त बिजली दी जायेगी। 

क्या है योजना का मूल उद्देश्य 

गौरतलब है कि राज्य में प्रदूषण का स्तर चिंताजनक स्तर पर है। इसे पौधारोपण के जरिये ही नियंत्रित किया जा सकता है। विभिन्न विकास योजनाओं और खनन परियोजनाओं के कारण राज्य का संतुलित प्रदूषण स्तर मानक सूचकांक को नहीं छू पा रहा है। इस स्थिति से निपटने के लिए झाऱखंड सरकार ने पौधारोपण को प्रोत्साहन देने के लिए इस योजना का प्रारूप तैयार किया है। मिली खबरों में बताया गया है जल्दी ही इस योजना का व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार किया जायेगा। इसके लिए प्रिंट औऱ डिजिटल, दोनों तरह के माध्यमों का इस्तेमाल किया जायेगा।